आशा कार्यकर्ता एवं स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी द्वारा घर-घर जाकर बनाए जा रहे हैं आयुष्‍मान कार्ड ratlam news

संतोष तलोदिया की रिपोर्ट

रतलाम­-कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाने का अभियान निरंतर जारी है। जिले में लोगों को सुलभ आयुष्‍मान कार्ड की प्रदायगी के लिए अब आशा कार्यकर्ताओं के आयुष्‍मान बीआईएस आईडी बनाए गए हैं।आशा कार्यकर्ताओं द्वारा पात्र हितग्राहियों के घर-घर जाकर आयुष्‍मान कार्ड बनाए जा रहे हैं।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को कार्ड बनाने से शेष रहे पात्र लोगों की सूची प्रदान की गई है और इस कार्य में क्षेत्र की एएनएम सीएचओ एमपीएस और विभागीय अधिकारी कर्मचारियों को सहयोग प्रदान करने हेतु निर्देशित किया गया है। कार्यक्रम की प्रगति की दैनिक नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। उल्‍लेखनीय है कि प्रदेश में संचालित आयुष्‍मान भारत निरामयम योजना अंतर्गत सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना में चिन्हित खाद्य पात्रता पर्ची धारक तथा संबल योजना के हितग्राही को प्रत्‍येक वर्ष प्रत्‍येक परिवार को 5 लाख रूपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा शासकीय चिकित्‍सालय, शासकीय चिकित्‍सा महाविद्यालय तथा चिन्हित निजी अस्‍पतालों के माध्‍यम से दी जाती है ।

रतलाम जिले में अब तक कुल लक्ष्‍य 9 लाख 46 हजार 738 के विरूद्व 7 लाख 61 हजार 994 लगभग 80 प्रतिशत कार्ड बनाए जा चुके है। कार्ड बनवाने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने पंचायत सचिव, रोजगार सहायक आशा कार्यकर्ता आंगनवाडी कार्यकर्ता एएनएम सीएचओ अथवा नजदीकि कॉमन सर्विस सेंटर अथवा 14555 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Comment