इंदौर में लिखा जाएगा एक नया इतिहास जब एक साथ किसी एक योजना में चार लाख से अधिक महिलाएं होंगी लाभान्वित :-indore news

Indore news:–sunil malviya

Ladli Behna Yojna: मध्य प्रदेश की महिलाओं का इंतजार खत्म बहुत जल्द खत्म होने वाला है. लाडली बहना योजना की पहली किस्त जल्द जारी होने वाली है

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर लागू मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के प्रति इंदौर जिले में अपार उत्साह का माहौल है।

इंदौर जिले में 10 जून का दिन रहेगा लाड़ली बहनों के नाम

Ladli Behna Yojna First Installment

इंदौर जिले में 10 जून को एक नया इतिहास लिखा जाएगा जब एक साथ किसी एक योजना में एक ही दिन में चार लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी।

लाड़ली बहनों के खातों में एक-एक हजार रूपए की राशि जमा करने के लिए बैंकों को दिए गए 40 करोड़ रूपए से अधिक की राशि

इस दिन लाड़ली बहनों के बैंक खातों में एक-एक हजार रूपए की राशि आएगी। इसके बाद से उन्हें हर महीने एक-एक हजार रूपए मिलना शुरू हो जाएंगे। इस माह लाड़ली बहनों के खातों में एक-एक हजार रूपए की राशि जमा करने के लिए बैंकों को 40 करोड़ रूपए से अधिक की राशि अंतरित कर दी गयी है।

इंदौर जिले के प्रभारी तथा गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने योजना क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक ली।

यह जानकारी आज यहां इंदौर जिले के प्रभारी तथा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा द्वारा योजना क्रियान्वयन के संबंध में ली गयी समीक्षा बैठक में दी गयी। बैठक में पुलिस कमिश्नर श्री मकरंद देऊस्कर, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, विधायक श्री रमेश मेंदोला, पूर्व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता तथा श्री राजेश सोनकर, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री मधु वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने योजना क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार क्रियान्वित की जा रही है। इस योजना के क्रियान्वयन से हर लाभान्वित महिला के चेहरे पर मुस्कान है। अपने बेहतर भविष्य के प्रति आशान्वित है। इंदौर जिले में 10 जून का दिन उमंग, उत्साह से भरपूर ऐतिहासिक दिन होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटी के जन्म से लेकर उनके जीवन के हर पड़ाव के लिए योजना क्रियान्वित की है। उन्होंने कहा कि इंदौर जिले में इस योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। इंदौर जिला चार लाख से अधिक महिलाओं को लाभान्वित कर पूरे प्रदेश में अव्वल है।

इंदौर में लिखा जाएगा एक नया इतिहास जब एक साथ किसी एक योजना में चार लाख से अधिक महिलाएं होंगी लाभान्वित

  •  कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने योजना क्रियान्वयन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर जिले में चार लाख 39 हजार 612 महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। इनमें से वर्तमान में आवेदनों की पूर्ण औपचारिकता होने पर चार लाख 12 हजार महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। शेष महिलाओं के खाते में भी औपचारिकाएं पूर्ण होने के पश्चात राशि जमा कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि एक हजार रूपए प्रति महिला के मान से बैंकों को राशि जमा कर दी गयी है। यह राशि महिलाओं के खाते में 10 जून को आ जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में साढ़े तीन लाख से अधिक महिलाओं को स्वीकृति पत्र वितरित कर दिए गए हैं। शेष महिलाओं को भी 10 जून के पहले स्वीकृति पत्र वितरित कर दिए जाएंगे। जिले में आज ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। इन ग्राम सभाओं में लाभान्वित महिलाओं के नामों का वाचन किया गया।

बताया गया कि इंदौर जिले में लाड़ली बहना योजना को लेकर अपार उत्साह का माहौल है। इंदौर जिले में वर्तमान में महिलाओं को घर-घर जाकर स्वीकृति पत्र के वितरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को खेतों तक पहुंचकर भी स्वीकृति पत्र दिये जा रहे हैं। इंदौर जिले में योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्वीकृति पत्र वितरित हो रहे हैं।

जिन महिलाओं को स्वीकृति पत्र मिल रहे हैं, उनके चेहरे पर खुशी का एक अलग ही भाव नजर आ रहा है। महिलाओं में चहुंओर खुशी है। महिलाएं अपनी खुशी का इजहार सेल्फी पाइंट पर सेल्फी खिंचवाकर भी कर रही हैं। महिलाएं घर बैठे ही स्वीकृति पत्र मिलने से बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि हमें यह उम्मीद नहीं थी कि हमें घर बैठे ही इतनी आसानी से स्वीकृति पत्र प्राप्त हो जाएंगे। जिले में 9 जून को भजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम जगह-जगह होंगे। इसी तरह 10 जून को लाड़ली बहना उत्सव का दिन रहेगा। इस दिन जिले में गांव-गांव तथा शहरी क्षेत्र में वार्डवार कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इन कार्यक्रमों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्कड़ नाटक, भजन आदि कार्यक्रम होंगे। लोकगीत एवं लोकनृत्यों की प्रस्तुतियां भी होंगी। लाड़ली बहना थीम पर महिलाएं जगह-जगह रांगोलियां बनाकर अपनी खुशी का इजहार करेंगी। इन कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में जबलपुर से आयोजित कार्यक्रम का प्रसारण दिखाया जाएगा। कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात 10 जून की रात्रि में लाड़ली बहना दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। उत्सव के स्वरूप में लाड़ली बहनें घर-घर दीप जलाएंगी।

ऐसे डाउनलोड करें लाडली बहना योजना बधाई पत्र

सबसे पहले लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

 

अब  पात्र महिलाओं के नाम की अंतिम सूची पर क्लिक करें

 

अपने नाम पर क्लिक करें

 

अब बधाई पत्र और योजना का सर्टिफिकेट दिखाई देगा, जिसे तुरंत डाउनलोड कर लें

 

 

 

#LadliBehnaYojana

#indorenews

 

Leave a Comment