पंचक्रोशी यात्रा के दौरान स्वच्छता का रखें पूरा ख्याल- कलेक्टर श्री कुमार

संवादाता करण चरोले

रात्रि विश्राम स्थलों पर स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वच्छता होगी पहली प्राथमिकता

पंचक्रोशी यात्रा को जिले के कैलेंडर में शामिल किया जाएगा

बड़वाह जनपद में कलेक्टर एसपी ने की बैठक

खरगोन 2 नवम्बर 22 पंचक्रोशी यात्रा की तैयारियों के लिए कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम और एसपी श्री धर्मवीर सिंह ने बड़वाह जनपद के सभागृह में विधायक श्री सचिन बिरला की मौजूदगी में बैठक की। कलेक्टर श्री कुमार ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस वर्ष की पंचक्रोशी यात्रा में स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वच्छता पहली प्राथमिकता होगी। रात्रि विश्राम स्थलों सनावद, टोकसर और बड़वाह में इससे जुड़े बिंदुओं को सुनिश्चित करे। मेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस अनिवार्य रूप से रहे। साथ ही बिजली विभाग के अधिकारी बिजली के साथ ही इस पर भी गौर करे कि कही शार्ट सर्किट न हो कही भी बिजली के तार खुले न रहेे। वही नगर पालिका सीएमओ के अलावा जनपद सीईओ पानी की पूरी व्यवस्था के साथ स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। जिस समय यात्री स्थल से प्रस्थान कर जाए उसके कुछ समय बाद वह स्थल पूरी तरह साफ हो ऐसी व्यवस्था बनाने के लिए कार्य करे। बैठक में एसडीएम श्री बीएस कलेश, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री श्री विजय सिंह पंवार, तहसीलदार रंजना पाटीदार, जनपद सीईओ श्री रोहित पचौरी, सीएमओ बड़वाह व सनावद, आरईएस के ई श्री जगदीश पंवार, एमपीईबी के एसडीओ व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सभी रात्रि विश्राम स्थलों पर बनेंगे अस्थायी शौचालय

बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने सीएमओ और जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि सभी रात्रि विश्राम स्थलों पर अनिवार्य रूप से अस्थायी शौचालय बनाये। सनावद में दो मंडियों, 4 धर्मशालाओं सहित स्कूलों में यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। दोनों मंडियों में 20-20 अस्थायी शौचालय बनाने को कहा है। साथ ही सभी रात्रि विश्राम स्थलों पर फॉगिंग भी अनिवार्य रूप से कराएंगे। एसपी श्री सिंह ने कहा कि नाव प्रमाणीकरण के लिए जो समिति निर्धारित है। इसके द्वारा नावों का प्रमाणीकरण होने के बाद ही नाव चालाई जाएगी। वही केवल एक स्थल जो निर्धारित है उसी से पंचक्रोशी यात्रियों को पार किया जाएगा। अगर अन्य स्थलांे से यात्री नर्मदा पार करते हैं तो उस पर पाबंदी लगाई जाए। टीआई श्री रोमड़े ऐसे स्थल चयन करेंगे।

विधायक स्वच्छता के लिए गांवों में करेंगे बैठक

बैठक के दौरान उपस्थित विधायक श्री बिरला ने कहा कि वे भी गांवों में बैठक पर स्वच्छता के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करेंगे। यह एक अच्छा अवसर है ग्रामीण नागरिकों का मेहमानवाजी करने का। इससे गाँव मे अच्छा संदेश जाएगा।

Leave a Comment