मंत्री डॉ.यादव राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए Ujjain news

उज्जैन – प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव बुधवार को शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय के जिमनेशियम में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किये गये राज्य स्तरीय योग (पुरूष/महिला) प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता का आयोजन शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय और शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इसमें भोपाल, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, इन्दौर, जबलपुर, रीवा, सागर और उज्जैन संभाग के खिलाड़ी शामिल हुए।

मंत्री डॉ.यादव ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। इसके पश्चात विभिन्न संभागों से आये खिलाड़ियों के द्वारा मार्चपास्ट किया गया। समापन समारोह में स्वागत भाषण माधव महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.वीके गुप्ता द्वारा किया गया।

इसके पश्चात महाविद्यालय की छात्रा कु.सलोनी के द्वारा नृत्य के माध्यम से भगवान कृष्ण की आराधना की प्रस्तुति दी गई। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा समस्त अतिथियों को इस अवसर पर प्रतीक चिन्ह भेंट किये गये।

मंत्री डॉ.यादव ने इस अवसर पर कहा कि शासकीय माधव महाविद्यालय के परिसर में आज राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता का समापन हो रहा है। उज्जैन प्राचीनकाल से विद्या के प्रमुख केन्द्रों में से एक रहा है। योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण ने यहीं आकर शिक्षा ग्रहण की और साथ ही अन्य विद्याओं और कलाओं को भी सीखा। प्रधानमंत्री के विशेष प्रयासों से आज पूरी दुनिया ने योग को अपनाया है तथा हर साल अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। हम सभी योग के माध्यम से अपने जीवन को सफल बनायें। मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि शीघ्र ही योग के शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। योग को विद्यालय और महाविद्यालयीन शिक्षा में शामिल किया जायेगा। आने वाले समय में खेल शिक्षक और योग गुरू की भर्ती की जायेगी। मन को स्फूर्तिवान और प्रसन्न रखने के लिये योग सर्वाधिक सशक्त माध्यम है।

मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि आगामी 12 जनवरी 2023 को स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश में नई युवा नीति आयेगी। राज्य के समस्त महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से शिक्षा को बेहतर बनाने के लिये आवश्यक सुझाव प्राप्त किये जायेंगे।

इस अवसर पर योग आयोग मप्र के उपाध्यक्ष और पतंजली संस्कृत संस्थान भोपाल के अध्यक्ष श्री भरत बैरागी, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ.अर्पण भारद्वाज, शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.एचएल अनिजुवाल, क्रीड़ा अधिकारी शासकीय माधव महाविद्यालय श्री संजीत राय और क्रीड़ा अधिकारी शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय श्रीमती संगीता कारलेकर मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो.दीपेंद्रसिंह रघुवंशी ने किया।

Leave a Comment