87000 रुपये किलो बिक रहा गधी के दूध का पनीर, लेने वालों की लगी लाइन, जानें क्या है इसकी खासियत

नई दिल्ली: हमारे लिए दूध सबसे अहम चीज है। सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक दूध की जरूरत पड़ती रहती है। वैसे तो भारत में सबसे ज्यादा गाय या फिर भैंस का दूध बिकता है, लेकिन कुछ देशों में गधे के दूध का भी अच्छी मात्रा में उत्पादन होता है। इसके अलावा उससे पनीर भी बनाई जाती है, जिसकी कीमत हमेशा आसमान छूती रहती है।- (तस्वीरें-सांकेतिक)

87 हजार एक किलो पनीर का दाम

आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी पनीर के बारे में बताने जा रहे हैं। आमतौर पर भारत में पनीर 300 से 500 रुपये किलो के बीच मिल जाती है, जो गाय या भैंस के दूध से बनाई जाती है, लेकिन गधी के दूध से बनी पनीर की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। मौजूदा वक्त में ये 1100 डॉलर प्रति किलो बिक रही है। भारत के हिसाब से ये कीमत 87 हजार रुपये से भी ज्यादा होगी।

तेजी से बढ़ रही कीमत
दाम सुनकर लग रहा होगा कि इतनी महंगी पनीर कोई नहीं खाता होगा, लेकिन इसको खरीदने वालों की लाइन लगी रहती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्बिया में जसाविका स्पेशल नेचर रिजर्व स्थित है। वहां पर गधी के दूध से पनीर बनाया जाता है। जिसकी कीमत 880 GBP यानी 1130 डॉलर है। अभी भी इस पनीर की कीमत मार्केट में लगातार बढ़ती जा रही है।

पनीर बनाना आसान नहीं

वैसे गधी के दूध से पनीर बनाना आसान नहीं है क्योंकि इसमें जमावट के लिए पर्याप्त कैसिइन नहीं होता है। हालांकि उत्तरी साइबेरिया के कुछ लोगों के पास इसका गुप्त नुस्का है, जो पुरानी तकनीकी का इस्तेमाल का दूध को गाढ़ा करते हैं, फिर उससे पनीर बनाते हैं। 1 किलो पनीर बनाने के लिए करीब 25 लीटर दूध की जरूरत पड़ती है, जिस वजह से ये ज्यादा महंगा है।

क्या है खासियत?

सर्बिया के पनीर उत्पादकों के मुताबिक गधी और मां के दूध में एक जैसे गुण होते हैं। इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। अगर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के रोगी इसका इस्तेमाल करें, तो उन्हें काफी फायदा होता है। वहीं जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी होती है, वो गधी का दूध या पनीर इस्तेमाल करते हैं। फॉर्म के मुताबिक उत्पादन कम होने से इसकी कीमतें इतनी ज्यादा हैं। 2012 में सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच के द्वारा इस पनीर के इस्तेमाल की खबर आई थी। जिसके बाद से इस पनीर की चर्चा दुनियाभर में होने लगी। हालांकि जोकोविच ने इन खबरों का खंडन किया था।

दूध खरीदने के चक्कर में बदली शख्स की किस्मत, बना 15 करोड़ का मालिक

नई दिल्ली: किस्मत से बड़ी चीज कोई नहीं है। ये किसी भी वक्त इंसान को सड़क से उठाकर महलों में पहुंचा सकती है। अब अमेरिका से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। वहां पर एक शख्स दूध लेने गया था, तभी उसकी किस्मत चमकी और वो 15 करोड़ का मालिक बन गया। साथ ही उसकी किस्मत की चर्चा दुनियाभर में हो रही है।

कॉफी के लिए दूध लेने गया था शख्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक शख्स चेस्टर काउंटी में रहता था। हाल ही में वो सुबह उठा और कॉफी बनाने चला गया। किचन में जाने पर पता चला कि दूध नहीं है, जिस वजह से वो पास के एक स्टोर में गया। दूध लेने के बाद उसकी नजर वहां पर बिक रहे लॉटरी टिकट पर पड़ी। कुछ देर सोचने के बाद उसने लॉटरी टिकट को खरीदने का फैसला किया, लेकिन इसके बाद जो कुछ हुआ उससे उस शख्स की किस्मत बदल गई।

दूसरे दिन बना करोड़पति

दूसरे दिन जब वो शख्स उठा तो देखा कि लॉटरी का रिजल्ट आ गया है। उसने अपना टिकट निकाला और उसे लकी ड्रा के नंबर से मिलाया। इसके बाद उसके होश उड़ गए। उसकी पूरी एक मिलियन डॉलर की लॉटरी लगी थी। उसकी किस्मत ने आगे भी उसका साथ दिया, क्योंकि उसने टिकट लेते वक्त पॉवरप्ले का विकल्प चुना था, जिस वजह से उसकी जीत की राशि 2 मिलियन डॉलर हो गई। भारत के हिसाब से ये कीमत 15 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

घबरा गया था शख्स

दक्षिण कैरोलिना एजुकेशन लॉटरी के अधिकारियों के साथ बात करते हुए शख्स ने कहा कि मैं उस वक्त घबरा गया था। मुझे भरोसा ही नहीं हो रहा था कि मैं इतनी बड़ी राशि जीत चुका हूं। लॉटरी अधिकारियों के मुताबिक इतनी बड़ी राशि जीतने की संभावना 1,16,88,054 बार में से 1 है। वहीं दूसरी ओर लॉटरी अधिकारियों ने सुरक्षा की दृष्टि से उस शख्स के नाम का खुलासा नहीं किया है।

ऑस्ट्रेलिया में भी हैरान कर देने वाला मामला

कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया था। वहां पर एक शख्स दुकान पर गया और दुकान वाले ने उसे एक लॉटरी का टिकट थमा दिया। शख्स के पास पैसे नहीं थे, जिस वजह से उसे बाद में देने को कहा। कुछ दिनों बाद पता चला कि उस शख्स की 1.5 लाख डॉलर की लॉटरी लग गई और वो बिना टिकट के पैसे दिए ही लखपति बन गया।

Leave a Comment