जिले के ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 1 लाख 12 हजार घरों में नल कनेक्शन दिए गए, 508 नल जल योजनाओं को प्रशासकीय स्वीकृति दी गई, जल जीवन मिशन के तहत जिले में किए गए कार्यों की समीक्षा की गई Ujjain news

उज्जैन – उज्जैन जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में नवीन नल कलेक्शन प्रदान करने के लिए मिशन का संचालन किया जा रहा है ।जिले में कुल 2 लाख 86 हजार घरों में से 1 लाख 12 हजार घरों में नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं ।जिले में कुल 508 नल जल योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है इनमें से 96 योजनाएं पूर्ण हो गई है । पूर्ण 96 योजनाओं में से 89 योजनाएं जल समितियों को हस्तांतरित कर दी गई है.

 

जल जीवन मिशन अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई ।बैठक में विधायक श्री बहादुर सिंह चौहान , श्री मुरली मोरवाल ,श्री दिलीप सिंह गुर्जर ,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला कुंवर , उपाध्यक्ष श्रीमती शिवानी कुंवर ,कलेक्टर श्री आशीष सिंह ,जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री अंकिता धाकरे ,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री खुराना , विभिन्न जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं पी एच ई के सहायक यंत्री गण उपस्थित थे ।

बैठक में निम्नांकित दिशा निर्देश दिए गए :- 

* बैठक में निर्देश दिए गए कि जो भी योजनाएं स्वीकृत होती है या हैंडोवर होती है उसकी संपूर्ण लेआउट मैप सहित जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए ।

* नल जल योजना में किसी भी तरह से गुणवत्ता से समझौता न किया जाए यदि थर्ड पार्टी सर्टिफिकेशन गलत तरीके से दिया जाता है तो संबंधित थर्ड पार्टी के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज की जाएगी ।

* जिले में जो नल जल योजना प्रारंभ नहीं हुई है उन्हें आगामी 10 दिन में प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए ।

* नल जल योजना जल समिति को हैंडओवर होने के साथ ही सभी उपभोक्ताओं से उपभोक्ता शुल्क लिया जाना अनिवार्य किया जाए एवं इस राशि का खाता प्रथक से संधारित किया जाए।

* बैठक में जल निगम द्वारा महिदपुर एवं नागदा तहसील के बीच किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई । जानकारी में बताया गया कि महिदपुर तहसील में इंदौख परियोजना से पेयजल लेकर महिदपुर एवं नागदा तहसील के कुल 206 ग्रामों में नल जल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे ।इस हेतु राज्य शासन द्वारा तीन सौ करोड़ 38 लाख की योजना स्वीकृत की गई है ।

* इदोख परियोजना पर कार्य प्रारंभ हो चुका है ।आगामी 1 जनवरी 2025 तक यह योजना पूर्ण कर ली जाएगी ।योजना के तहत 780 किलोमीटर क्षेत्र में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन बिछाई जाएगी व क्षेत्र में 22408 नए नल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे । विधायक श्री बहादुर सिंह चौहान ने कहा है कि योजना को नर्मदा लिंक प्रोजेक्ट से जोड़ने के लिए 9 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाने के कार्य को भी योजना से जोड़ा जाए तथा जनसंख्या के आधार पर पाइपलाइन के डायमीटर में भी वृद्धि करने के प्रावधान किए जाए।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer