Ratlam news बच्चों के भविष्य को संवारने का काम देश में प्रधानमंत्री, प्रदेश में मुख्यमंत्री और रतलाम में श्री चेतन्य काश्यप कर रहे है : मंत्री श्री भूपेंद्रसिंह

रतलाम से संतोष तलोदिया की रिपोर्ट????️????️

चेतन्य काश्यप फाउंडेशन के प्रतिभा सम्मान समारोह में दो हजार से अधिक बच्चों का किया गया सम्मान

रतलाम – चैतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा रविवार को बरबड़ स्थित विधायक सभागृह में प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्रसिंह रहे। उन्होंने रिस्ट वाच एवं प्रतीक चिन्ह से बच्चों को सम्मानित किया। फाउंडेशन अध्यक्ष व विधायक श्री चेतन्य काश्यप, सांसद श्री गुमानसिंह डामोर, ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा, श्री प्रदीप उपाध्याय, श्री निर्मल कटारिया, श्रीमती संगीता चारेल, पूर्व महापौर व समिति सलाहकार श्री शैलेंद्र डागा मंचासीन रहे।

समारोह में मंत्री श्री भूपेंद्रसिंह ने कहा कि दुनिया में सबसे तेज गति से कोई चीज चलती है, तो वह समय है। समय की महत्ता को सब समझे और खूब पढ़े। चेतन्य काश्यप फाउंडेशन ने समय का महत्व बताने के लिए ही प्रतिभाओं को उपहार स्वरूप घड़ी दी हैं। ये प्रतिभाएं देश का भविष्य है। इनके भविष्य को संवारने का काम कोई कर रहा है, तो वह देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान और रतलाम में श्री चेतन्य काश्यप कर रहे है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि श्री चेतन्य काश्यप ने सेवा प्रकल्प के माध्यम से खेल, शिक्षा और कुपोषण सहित आवास के कई काम किए है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फाउंडेशन अध्यक्ष और विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने कहा कि प्रतिभा सम्मान शब्द नगर की भूमिका बताता है। बच्चों के उत्साह वर्धन के लिए 2014 से यह आयोजन शुरू किया। पहले वर्ष 1700 बच्चे सम्मानित हुए थे, लेकिन इस वर्ष यह संख्या 2100 हो गई है। प्रतिवर्ष संख्या बढ़ना बताता है कि हमारे नगर में शिक्षा के प्रति जागरूकता आई है।

श्री काश्यप ने कहा कि विकास की कल्पना नगर के सर्वांगीण विकास से पूरी होती है। सिर्फ आर्थिक विकास महत्वपूर्ण नहीं होता। अंहिसा ग्राम, खेल चेतना मेला, प्रतिभा सम्मान और कुपोषण मुक्त अभियान इसी उद्देश्य की पूर्ति के प्रकल्प है। उन्होने इस अवसर पर कुपोषण मुक्त अभियान सहित शहर विकास के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रतलाम के बच्चे शहर के बाहर नहीं जाए और यहीं अपने माता-पिता के साथ रहे, इस उद्देश्य से गोल्ड कॉम्प्लेक्स और विशेष निवेश क्षेत्र की नीव रखी जा रही है। इसका लाभ यहां के व्यापार और व्यवसायियों को होगा। रतलाम को नगर से महानगर बनाने के प्रयास किए जा रहे है।

सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने इस मौके पर कहा कि चेतन्य काश्यप की दृष्टि अद्भूत है। इन्ही के प्रयासों से मेडिकल कॉलेज जल्द बना और कोरोना में उसने अपनी उपयोगिता सिद्ध की। कोविड में फाउंडेशन के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी। सेवा के यह कार्य सिर्फ रतलाम ही नहीं बल्कि जिले सहित अन्य जिलों में भी किए गए है। ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना ने कहा कि श्री चेतन्य काश्यप रतलाम को हमेशा नंबर एक बनाने का प्रयास करते है।

महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने बच्चों से कहा कि आप रतलाम की प्रतिभा और रतलाम का भविष्य है। विधायक श्री काश्यप रतलाम की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दे रहे है। इनके द्वारा कई सालों पूर्व अंहिसा ग्राम की स्थापना की गई थी। ऐसे गरीब लोग जिनके पास रहने की कोई व्यवस्था नहीं है, उनके लिए आवास की व्यवस्था की और वहीं पर रोजगार देने की योजना भी बनाई है। कार्यक्रम को निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा, पूर्व महापौर श्री शैलेंद्र डागा ने भी संबोधित किया।

चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत और उससे अधिक अंक लाने वाले दो हजार से अधिक मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के दौरान 93 प्रतिशत से अधिक अंक वाले 82 बच्चे मंचासीन रहे। प्रतिभा सम्मान समारोह समिति के सलाहकार श्री निर्मल लुनिया, सदस्य श्री महेन्द्र नाहर, श्रीमती सोना शर्मा, श्री मनोज शर्मा, श्री मुकेश सोनी एवं श्री आनंद जैन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री अब्दुल सलाम खोकर ने किया।

Leave a Comment