खनन माफिया कि मनमानी पर कब लगेगी लगाम।–खरगोन

खनिज माफिया कि मनमानी पर कोन कसेगा लगाम अवैध उत्खनन पर नही लग पा रही रोक : खरगोन

बेड़ियां- एमपी सरकार एक और अवैध खनन माफियाओं को खत्म करने को लेकर कठोर सख्त कानून बना रही है किंतु अवैध उत्खनन माफियाओं के हौसले सदा ही बुलंद रहते हैं

प्रदेश में जहां सरकार ने अवैध खनन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा रखा है और सरकारी विभागों के बाशिंदे भी दिखावे की कार्रवाई कर सरकार को आंकड़ों की पूर्ति भी कर रहे हैं। रेत, बजरी और पत्थर के अवैध खनन से राज्य सरकार को बिना आवश्यक कर भुगतान से न केवल पर्यावरण का क्षरण होता है बल्कि, राजस्व का भी भारी नुकसान हो रहा है।

जबकि मध्यप्रदेश  सरकार इन अवैध खनन माफिया के सख्त कार्रवाई के मूड में है। लेकिन जिनके कंधों पर यह जिम्मेदारी है, वह भी शहर खानापूर्ति में लगे हैं। प्रदेश भर में जहां सरकार ने अवैध खनन को रोकने के सरकारी आदेश जारी कर चुकी है। लेकिन अवैध खनन करने वाले नियमों को ताक पर रखकर अब अवैध खनन का यह काम दिन के बजाय रात में अधिक करने लगे हैं।

आप इन अवैध खनन करने वाले को आप खुलेआम नियमों कि धज्जियां उड़ाते हुए दिख जाएंगे ताजा मामला खरगोन जिले के बेड़ियां थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाला ग्राम बागदा बुजुर्ग में देखने को मिला  मामला है। जहा ग्राम बागदा बुजुर्ग और अत्तरसुंबा रोड के पास मुरूम उत्खनन का कार्य संचालित हो रहा है। आपको बता दे की मुरूम उत्खनन का कार्य करने वाले से बात कि गई तो उसने  कहा गया की ग्राम पंचायत बागदा बुजुर्ग से स्वीकृति ली गई। किंतु इस इस विषय में ग्राम पंचायत के सचिव रामचंद्र बिरला जी से पूछा गया तो उनका कहना है कि पंचायत से कोई स्वीकृति नहीं दी गई है। आपको जो कार्यवाही करवानी हो करवा सकते हो।

वही इस विषय में क्षेत्र के सनावद तहसीलदार अंतर सिंह कनेश से जानकारी चाही तो  कहना है कि हम खरगोन मीटिंग में होने के कारण कार्रवाई नहीं कर पाएंगे आगे जब भी अवैध मुरूम उत्खनन का कार्य हो हमें जरूर खबर दे ताकि हम खनन माफियाओं पर कार्रवाई कर सके।

Leave a Comment