कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने राजस्व अभियान के तहत ग्राम सागड़िया एवं गोविंदा में लगे शिविर का किया निरीक्षण

ग्राम सागड़िया , शाजापुर (Sunil malviya)

राजस्व अभियान के तहत ग्राम सागड़िया एवं गोविंदा में लगे शिविर का निरीक्षण

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज ग्राम सागड़िया एवं गोविंदा में #राजस्व_अभियान के तहत लगाए गए शिविरों का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम सागड़िया में ग्रामीणों द्वारा सीमांकन, नामांतरण आदि के प्रकरणों के निराकरण नहीं होने की शिकायत को देखते हुए कलेक्टर ने नायब तहसीलदार सुश्री अनामिका आर्य को प्रकरणों की जाँच कर निराकरण करने के निर्देश दिये।

नायब तहसीलदार ग्रामीणों के प्रकरणों की जॉच करें – कलेक्टर श्री जैन

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी श्री नरेन्द्रनाथ पाण्डेय, तहसीलदार श्री सुनील पाटिल, नायब तहसीलदार श्री अजय अहिरवार, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री पंकज दवे, सागड़िया सरपंच श्री करणसिंह तथा गोविंदा सरपंच श्री रउफ खान भी उपस्थित थे।

ग्राम सागड़िया और गोविंदा में ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि राजस्व से संबंधित अविवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन एवं अन्य कार्यों के निराकरण के लिए राजस्व अभियान चलाया गया है। अभियान में चयनित ग्रामों में राजस्व अधिकारी उपस्थित रहकर ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करते हैं। उन्होंने ग्रामीण जनों से कहा कि उनकी भी कोई यदि समस्या हो जिसका निराकरण किया जाना है, तो बताएं। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री भू अधिकारी आवासीय योजना के तहत ऐसे परिवारों को घर बनाने के लिए 600 वर्गफिट भूमि दी जायेगी, जिनके यहां परिवार के सदस्यों की संख्या बढ़ गई है और रहने में दिक्कत आ रही है। आवासीय भूमि प्रदान करने के लिए ग्राम के आसपास की शासकीय भूमि को आबादी घोषित किया जायेगा। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री कृषक समृद्धि योजना तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत दी जा रही सहायता राशि मिल रही है या नहीं के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने पटवारी को निर्देश दिये कि ग्रामों के शासकीय भवनों को राजस्व रिकार्ड में दर्ज करें। इसी तरह उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से भी कहा कि वे गर्भवती महिलाओं का नियमित चेकअप करवाएं। किसी भी गर्भवती महिला या बच्चें की प्रसव के दौरान मृत्यु नहीं होना चाहिये। इस अवसर पर कलेक्टर ने दिव्यांग एवं वृद्धजनों को दी जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त होने की जानकारी भी ग्रामीणों से ली। कलेक्टर ने ग्रामीणजनों से कहा कि बहनों को भी पिता की संपत्ति पर बराबर का अधिकार है, अत: बहनों को छोड़कर भाईयों का नाम राजस्व रिकार्ड में दर्ज नहीं किया जायेगा।

ग्राम सागड़िया में ग्रामीणों ने बताया कि निर्माणाधीन सोलर पार्क के कारण खेतों मे आने-जाने का रास्ता बंद हो रहा है। जावदी में स्कूल भवन जर्जर हो गया है। सागड़िया के कालुसिंह एवं लक्ष्मण सिंह ने सीमांकन नहीं होने की शिकायत की।

 

ग्राम गोविंदा में ग्रामीणों ने शासकीय भूमि को आबादी घोषित करने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने कहा कि शासकीय भूमि पर अवैध कब्जाधारियों को तहसीलदार हटवाएं। इन कब्जाधारियों के पास केवल रहने लायक भूमि छोड़ें। ग्रामीणों ने पाल मोहल्ले के नलकूप में सिंगल फेज मोटर लगाने का अनुरोध किया। वही ग्राम के अब्दुल वहाब-शेर मोहम्मद ने प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि नहीं मिलने की शिकायत की। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव को पंचायतों के कार्य में लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिये। साथ ही ग्राम के भंवरलाल को अब तक शौचालय की राशि नहीं मिलने पर कलेक्टर ने पंचायत सचिव के कार्यों के प्रति नाराजगी व्यक्त की। ग्रामीणों आंगनवाड़ी एवं स्कूल की पेयजल यूनिट बंद होने की जानकारी दी।

 

Leave a Comment