डाॅ. कैलासनाथ विधि महाविद्यालय एवं जय कैला माता शैक्षणिक एवं सामाजिक संस्था आरोग्य प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में एकदिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया Ratlam news

रतलाम से संतोष तलोदिया की रिपोर्ट✒️✒️

रतलाम – डाॅ. कैलासनाथ विधि महाविद्यालय एवं जय कैला माता शैक्षणिक एवं सामाजिक संस्था आरोग्य प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 25.01.2023 को एकदिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में भारत के सभी निर्वाचनों में उपस्थित सभी गणमान्य नागरिको द्वारा अनिवार्य मतदान करने कि शपथ ग्रहण की गई है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथी रतलाम ऐज्युकेशनल सोसाइटी के सचिव डाॅ. संजय वाते थे। कार्यक्रम कि अध्यक्षता जय कैला माता शैक्षणिक एवं सामाजिक संस्था आरोग्य प्रकोष्ठ के संस्थापक पं. विजय शर्मा रहे। स्वागत भाषण एवं मतदाता दिवस की जानकारी प्राचार्य डाॅ. अनुराधा तिवारी द्वारा साझा की गई और यह बताया गया कि मतदाता दिवस क्यो मनाया जाता है और 25 जनवरी को ही क्यो मनाया जाता है, यह 25 जनवरी को इसलिए मनाया जाता है क्योकि 25 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी। साथ 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति माननीय श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटील द्वारा पहली बार राष्टीªय मतदाता दिवस मनाने की घोषणा की गई थी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथी महोदय ने अपने उदबोधन में यह कहा कि भारत एक लोकतंत्रात्मक देश हैं जिसमें जनता के द्वारा जनता के लिए जनता को समर्पित सरकार की संकल्पना को साकार करने के लिए प्रत्येक नागरिक को अनिवार्य रूप से मतदान करना चाहिए। रक्तदान के संबंध में सर ने कहा कि रक्तदान महादान है परन्तु विद्यार्थीयों में रक्तदान को लेकर कुछ भ्रांतिया है कि रक्तदान करने से अश्क्तता आती है या अन्य कोई समस्याएँ हो सकती है अतः रक्तदान के विषय में नियमित रूप से लोगो में जागरूकता लाने का प्रयास किये जाने पर रक्तदाताओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है। कार्यक्रम का सफल संचालन डाॅ. जितेन्द्र शर्मा (सहा.प्रा.) एवं सुश्री प्रतिक शर्मा (लेक्चरर) द्वारा किया गया। रक्तदान शिविर श्री गोविंद जी काकाणी एवं मानव सेवा समिती के चिकित्सको एवं सहयोगी दल के सहयोग से सफलता से आयोजित हुआ।

Leave a Comment