दो मुंह सांप की तस्करी की फिराक में थे भाई-बहन, रतलाम वन विभाग ने किया गिरफ्तार

रतलाम में एक बार फिर सांप की दुर्लभ प्रजाति रेड सेंड बोआ की तस्करी का मामला सामने आया है. वन विभाग ने मामले में भाई बहन को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है.

रतलाम: रतलाम में एक बार फिर दो मुह के सांप ( रेड सेंड बोआ) की तस्करी का मामला सामने आया है. वन विभाग ने दुर्लभ प्रजाति के 1 रेड सेंड बोआ के साथ भाई-बहन को गिरफ्तार किया. उन्हें दो मुंहे सांप की तस्करी के आरोप में कोर्ट में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया है. 

वन्य प्राणी संरक्षण अधनियम के तहत कार्रवाई

तस्करी की सूचना पर वन विभाग हरकत में आया. वन विभाग की टीम ने सेजावता निवासी आरोपी कमल मइड़ा और उसकी बहन गायत्री के घर से दो मुंहे सांप ( रेड सेंड बोआ) जब्त कर लिया. इसके बाद उसे इंदौर के चिड़ियाघर भेज दिया गया. तस्कर भाई-बहन के खिलाफ वन विभाग की ओर से वन्य प्राणी संरक्षण अधनियम-1972 के तहत कार्रवाई की गई.

1 करोड़ तक होती है कीमत
जिला वनमंडलाधिकारी डीएस डोंडवे ने बताया कि दो मुंहे सांप की दुर्लभ प्रजाति को रेंडसेंड बोआ के नाम से भी पहचाना जाता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो मुंहे सांप की कीमत एक करोड़ से अधिक बताई जा रही है. दोनों आरोपियों को मंगलवार को न्यायालय में पेश किया है. जहां से उन्हें जेल भेजा गया है.

पश्चिम बंगाल के लोगों को होना थी 
वन विभाग को सूत्रों से जानकारी में सामने आई थी कि सेजावता निवासी आरोपी कमल मइड़ा और उसकी बहन गायत्री ने दो मुंहे सांपों को घर में एक टोकरी में रखा है. पश्चिम बंगाल से आ रहे लोगों को इसकी डिलीवरी की जानी थी. इससे पहले भी रतलाम में पहले भी दोमुह के सांप ( रेड सेंड बोआ ) की तस्करी के मामले सामने आ चुके है.

 

Leave a Comment