पूर्व में बेरोजगार अनिल रतलामी नमकीन के व्यापार से अब दूसरों को भी दे रहा रोजगार – Ratlam News

             SuccessStory

रतलाम से संतोष तलोदिया की रिपोर्ट

रतलाम – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार रतलाम जिला उद्योग एवं व्यापार कार्यालय बेरोजगार युवाओं को शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से ऋण लाभ उपलब्ध करा रहा है ताकि बेरोजगारी दूर हो तथा व्यक्ति दूसरों को भी रोजगार देने योग्य बन सके। सफलता हर किसी के जीवन का लक्ष्य है। जीवन चुनौतियों और अवसरों से भरा है लेकिन केवल उन्हीं लोगों के लिए जो वास्तव में अवसरों को प्राप्त करने और चुनौतियों का सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं। कड़ी मेहनत और समर्पण सफलता की यात्रा का एकमात्र मंत्र हैं। उत्साह और कड़ी मेहनत के बिना कोई भी सफलता हासिल नहीं कर सकता। इसी कड़ी में रतलाम के रहने वाले युवा अनिल चौधरी ने भी योजना का लाभ उठाकर न केवल अपनी बेरोजगारी दूर कर ली हैं बल्कि अब दूसरों को भी रोजगार दे रहे हैं।

स्नातक उत्तीर्ण अनिल की इच्छा स्वयं का व्यवसाय करने की थी जिसके जरिए उनकी पहचान बन सके। जब उन्हें राज्य शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की जानकारी मिली तो वे जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र पहुंचे, वहां महाप्रबंधक श्री मुकेश शर्मा ने उन्हें योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए अपना उद्यम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया। महाप्रबंधक श्री शर्मा की प्रेरणा से अनिल ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में आवेदन प्रस्तुत किया। कार्यालय ने भी सकारात्मक रवैया अपनाते हुए अनिल का 3 लाख रूपए का लोन बैंक ऑफ बड़ौदा से स्वीकृत करवाया।

नमकीन रतलाम की पहचान है जो रतलाम के हजारों व्यक्तियों को रोजगार दे रहा है। नमकीन में अनिल को भी अपना भविष्य उज्जवल दिखा, उसने योजना से मिले लोन की राशि से रतलामी सेव का निर्माण तथा व्यवसाय शुरू किया। अपनी मेहनत और धैर्य के साथ कार्य करते हुए अनिल ने अब सेव के व्यापार में अपनी पहचान बना ली है। दिन-रात मेहनत करके व्यापार को स्थापित कर लिया है। खुद की बेरोजगारी तो दूर कर ही ली है दूसरे 5 लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं।

अनिल को वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से ऋण प्राप्त हुआ है। योजना की बदौलत व्यापार द्वारा 1 वर्ष में ही अनिल को लगभग 5 से 6 लाख रुपए आमदनी प्राप्त हुई है। जीवन में खुशियां आई है। अनिल मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देता है जिनकी अभिनव योजना से उसके जीवन में खुशहाली आई है।

Leave a Comment